• पांच सेकेंड से भी कम समय में पूरी मूवी डाउनलोड

    यह है इंटरनेट की 5 जी स्पीड

    मौजूदा इंटरनेट की स्पीड से 100 गुना ज्यादा तेज। इतना तेज कि महज पांच सेकेंड से भी कम समय में एक पूरी मूवी डाउनलोड हो जाएगी। यह है इंटरनेट की 5जी स्पीड।

    भले ही इंटरनेट की 4जी स्पीड अभी दुनिया के सभी हिस्सों में न पहुंची हो, लेकिन इंटरनेट को और फास्ट बनाने के लिए 5जी तकनीक पर काम शुरू हो गया है।

    दुनिया की प्रतिष्ठित टेक कंपनियों ने इसका परीक्षण भी शुरू कर दिया है और उम्मीद जताई जा रही है कि 2018 तक इंटरनेट को 5जी स्पीड मिल जाएगी।

    मौजूदा स्पीड से सौ गुना होगी तेज

    मौजूदा स्पीड से सौ गुना होगी तेज

    ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ सरे के कैंपस में सैमसंग और फुजित्सु जैसी टेक कंपनियां 5जी तकनीक तैयार करने में जुटी हुई हैं। यहां 5जी को तैयार करने में जुटे शोधकर्ताओं का कहना है कि 2018 तक यह तकनीक सार्वजनिक उपयोग के लिए तैयार हो जाएगी।

    इस तकनीक के जरिये घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और स्वचालित कारों को भी जोड़ा जा सकेगा। 5जी तकनीक को तैयार करने में चीन, अमेरिका और स्वीडन जैसे देश की प्रतिष्ठित कंपनियां भी अरबों रुपये लगा रही हैं।

    एटीएंडट, जापान की डोकोमो और एरिकसन जैसी कंपनियां जल्द से जल्द 5जी तकनीक तैयार कर लेना चाहती हैं और इसे सबसे पहले तैयार करने का श्रेय हासिल करना चाहती हैं।

    5जी के लिए तैयार करने होंगे वैश्विक मानक

    5जी के लिए तैयार करने होंगे वैश्विक मानक


    भले ही कंपनियां 2018 तक 5जी तकनीक तैयार कर लें, लेकिन इसके लिए वैश्विक मानक तैयार करने में समय लग सकता है।

    विशेषज्ञों के मुताबिक 2019 से पहले वैश्विक मानक तैयार होना संभव नहीं लग रहा, ऐसे में इसका सार्वजनिक इस्तेमाल इसके बाद ही हो सकेगा। वैश्विक मानकों के जरिये दुनियाभर की कंपनियां तकनीक के इस्तेमाल के लिए करार करती हैं।

     aage dekhe amarujala pe   आप खुशकिस्मत हैं‌ अगर नहीं खरीद पाए 251 रुपए का फोन?
  • 1 comment:

    1. Bahut aacha post hai
      Adsense ke liye apply karo aur agar koi problem aaye to aap mujhe trickycenter.com me contact kar sakte ho. Mein aapko effective tarika bataunga adsense kaise approve karayein..

      ReplyDelete

    Type your Comment