• रेलवे भर्ती में नहीं होगा अब इंटरव्यू

    now no interview will be taken in railway for direct recruitments

    रेलवे भर्ती में नहीं होगा अब इंटरव्यूPC: pti

    News Highlights

    • बोर्ड ने सभी जोनल प्रबंधक और आरआरबी अध्यक्ष को जारी किया पत्र।
    • शिक्षक, सीएलए, टेलीफोन ऑपरेटर आदि अराजपत्रित पदों के लिए नहीं होगा इंटरव्यू।रेलवे के विभिन्न पदों पर होने वाली सीधी भर्ती के तहत अब साक्षात्कार की प्रक्रिया से अभ्यर्थियों को नहीं गुजरना होगा। रेलवे बोर्ड ने सीधी भर्ती कोटा की रिक्तियों के तहत अराजपत्रित पदों के लिए की जाने वाली भर्ती में साक्षात्कार और मौखिक परीक्षा समाप्त कर दी है। इसके लिए देश के सभी जोनल महाप्रबंधक और रेलवे भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष को बोर्ड की ओर से पत्र जारी कर दिया गया है।

    बता दें कि रेलवे के अराजपत्रित पदों (ग्रुप सी) में सीधी भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के माध्यम से की जाती है। इसके लिए आरआरबी की ओर से लिखित परीक्षा, मनोवैज्ञानिक दक्षता परीक्षा एवं साक्षात्कार आदि लिए जाने का प्रावधान है।

    तमाम लोकप्रिय पदों पर साक्षात्कार की प्रक्रिया रेलवे ने काफी पहले ही समाप्त कर दी है। फिर भी बहुत से ऐसे पद रहे जिसमें आरआरबी द्वारा साक्षात्कार लिए जाने की प्रक्रिया जारी थी। इसमें मुख्य रूप से शिक्षक, सीएलए (चीफ लॉ असिस्टेंट), टेलीफोन ऑपरेटर आदि पद ऐसे रहे जिसमें आरआरबी द्वारा अब भी साक्षात्कार लिया जा रहा था।

    रेलवे बोर्ड को मिली अनियमितता की शिकायत


    इस आशय का पत्र रेलवे बोर्ड के निदेशक स्थापना नीरज कुमार ने सभी जोनल महाप्रबंधक और आरआरबी अध्यक्ष को जारी कर दिया है। पत्र में स्पष्ट किया गया है कि जहां कहीं भी भर्ती नियमों में या भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार शामिल है वह अब नहीं होगा।

    ‘रेलवे बोर्ड की ओर से इस आशय का पत्र जारी हुआ है। इसमें अराजपत्रित पदों के लिए की जाने वाली भर्ती के लिए साक्षात्कार, मौखिक परीक्षा को समाप्त करने को कहा गया है।’
    -एनसी सिन्हा, अध्यक्ष आरआरबी इलाहाबाद।
  • 0 comments:

    Post a Comment

    Type your Comment