• phone ki battery kaise badhaye

    You Should Do to Extend Your Phone’s Battery Life

    News Highlights

    • स्मार्टफोन पर आप जो डेटा इस्तेमाल करते हैं, उसे चुपचाप विज्ञापन देने वाली कंपनियां भी इस्तेमाल करती हैं।
    • बिना विज्ञापन ब्लॉक करने वाले सॉफ्टवेयर के बैटरी की खपत 50 फीसदी ज्यादा पाई गई।
    • स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल करने वाले कई लोगों का कहना है कि उनकी बैटरी पूरे दिन नहीं चलती। लेकिन कई बार अपने फ़ोन के इस्तेमाल का तरीक़ा बदलने से आपके बैटरी की हालत सुधर जाती है।

    स्मार्टफ़ोन पर आप जो डेटा इस्तेमाल करते हैं, उसे चुपचाप विज्ञापन देने वाली कंपनियां भी इस्तेमाल करती हैं।

    जब भी आप कोई ऐप फ्री डाउनलोड करते हैं, तो उसके साथ जो विज्ञापन है उन्हें भी देखना पड़ता है। यह जो विज्ञापन है, यह आपके डेटा का इस्तेमाल करके स्मार्टफ़ोन पर डाउनलोड होते हैं।

    जैसे-जैसे स्मार्टफ़ोन पर विज्ञापनों की संख्या बढ़ रही है, विज्ञापन ब्लॉक करने वाले सॉफ़्टवेयर लोगों में काफ़ी पसंद किए जा रहे हैं।

    अगर आप विज्ञापनों को ब्लॉक करने के लिए ऐप डाउनलोड करते हैं, तो आपके डेटा का ख़र्च भी कम हो जाएगा और स्मार्टफ़ोन की बैटरी भी पहले से ज़्यादा चलेगी।

    बैटरी बचाने का तरीका

    ‘द वायरकटर’ की इस रिपोर्ट के अनुसार विज्ञापन ब्लॉक करने वाले सॉफ़्टवेयर के इस्तेमाल से आप बैटरी काफ़ी बचा सकते हैं।इस रिपोर्ट में एंड्रायड और आईफ़ोन पर ऐसे सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने के पहले और इसके बाद बैटरी की हालत पर नज़र रखी। अगर आप काफ़ी समय अपने मोबाइल पर बिताते हैं, तो ऐसे सॉफ़्टवेयर से बैटरी की लाइफ़ बढ़ सकती है।बिना विज्ञापन ब्लॉक करने वाले सॉफ़्टवेयर के बैटरी की खपत 50 फ़ीसदी ज़्यादा पाई गई।विज्ञापन ब्लॉक करने वाले ऐप पर ऑनलाइन दुनिया में आजकल काफ़ी बहस चल रही है। जो भी बढ़िया कंटेंट है, उन्हें विज्ञापन देने वालों से कमाई नहीं होगी, अगर आप स्मार्टफ़ोन पर उनके विज्ञापन ब्लॉक कर देंगे।इसीलिए आपको ऐसी वेबसाइट को 'व्हाइटलिस्ट' करना होगा या अपनी पसंद की वेबसाइट से जोड़ना होगा ताकि वह विज्ञापन ब्लॉक न करे।

    read news एक दम दमदार 
  • 0 comments:

    Post a Comment

    Type your Comment